Apple कंपनी का मालिक कौन है किस देश की कंपनी है - All Health Cure

Breaking

Wednesday, 17 February 2021

Apple कंपनी का मालिक कौन है किस देश की कंपनी है

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का ऑल हेल्थ केयर डॉट कॉम मैं। आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के अंदर हम जानेंगे एप्पल कंपनी का मालिक कौन है एप्पल किस देश की कंपनी है। अगर आप आईफोन यूज करते हैं या नहीं भी करते होगे तो अपने इसे बनाने वाली कंपनी के बारे में जरूर सुना होगा क्योंकि एप्पल को दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी में गिना जाता है। एप्पल कंपनी के बारे में अक्सर न्यूज़ अखबार में पढ़ने को मिल जाती हैं। इसलिए आपको जानना चाहिए कि आई फोन का मालिक कौन है वैसे तो एप्पल कई सारे टेक प्रोडक्ट बनाती है लेकिन इसके लैपटॉप मैकबुक और मोबाइल फोन सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। एप्पल कंपनी के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट की कीमत बाजार में बिक रहे दूसरे प्रोडक्ट से काफी अधिक होती है।

एप्पल कंपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा रिसर्च और क्वालिटी प्रोडक्ट बनाने पर खर्च करती है। यही वजह है कि इसके प्रोडक्ट काफी महंगे होते हैं। क्योंकि एप्पल क्वालिटी प्रोडक्ट लॉन्च करती है ऐसे में इसके चाहने वाले की संख्या दुनिया भर में है। दुनिया का शायद ही ऐसा कोई देश होगा जो एप्पल कंपनी का प्रोडक्ट यहां आईफोन यूज ना करता हो। वैसे तो अमीर लोगों की पहली पसंद एप्पल के प्रोडक्ट ही हैं जिनमें इसका स्मार्टफोन आईफोन की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। हाल फिलहाल में ही एप्पल कंपनी ने आईफोन 12 इंच किया है। इस स्मार्टफोन की बिक्रीइतनी ज्यादा हो गई है यह दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल बन चुका है।

Apple कंपनी का मालिक कौन है?

एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स स्टील फोर्जिंग और रोनाल्ड मैंने की थी। जिनमें स्टीव जॉब्स कंपनी के मुख्य अधिकारी थे हालांकि अब स्टीव जॉब्स इस दुनिया में नहीं है उनकी मृत्यु 5 अक्टूबर 2011 को पेनक्रिएटिक कैंसर के चलते हुई थी।

स्टीव जॉब्स ने एप्पल को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए काफी मेहनत की थी। चाहे यूएसबी को स्टैंडर्ड बनाना हो या फिर आई पोर्ट के जरिए गाने सुनने हो, एप्पल ने तकनी के हर क्षेत्र में सफलता हासिल की और इसका श्रेय स्टीव जॉब्स को ही जाता है।

एप्पल कंपनी के स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बाद कंपनी का अधिकारी बनने के लिए या फिर काम संभालने के लिए अब वर्तमान के समय में टीम को कंपनी के लिए सीईओ के रूप में काम कर रहे हैं। आप ही ने स्टीव जॉब्स के उत्तराधिकारी भी मान सकते हैं क्योंकि u.s. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन आईईसी फाइलिंग के अनुसार टीम को एप्पल में सबसे बड़ा अंदरूनी शेयर धारक में से एक है।

Apple किस देश की कंपनी है?

इसके संस्थापक स्टीव जॉब्स अमेरिकन थे मतलब स्टीव जॉब्स अमेरिका के यानी यूएसए के नागरिक थे उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत अमेरिका में ही की थी ऐसे में एप्पल अमेरिका देश की कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय ट्रेनों कैलिफ़ोर्निया में स्थित है। भले ही इसकी शुरुआत में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा लेकिन आज एप्पल विश्व की सबसे कामयाब कंपनी बन चुकी है।

बहुत कम लोगों को पता है कि एप्पल टेक्नोलॉजी के प्रयोग होने वाले कई सारे प्रोडक्ट लॉन्च कर चुकी है। 1990 के दशक में एप्पल ने कई असफल उपभोक्ता केंद्रित उत्पादों के साथ प्रयोग किया। जैसे कि एप्पल 11 डिजिटल कैमरा एप्पल पावर सीडी पोर्टेबल सीडी ऑडियो प्लेयर एप्पल डिजाइन पावर स्पीकर एप्पल बांदा विपिन वीडियो गेम कंसोल आदि। यह सारे प्रोडक्ट एप्पल कंपनी के उतने सफल नहीं हुए।

साल 2007 में कंपनी ने स्मार्टफोन की दुनिया में कदम रखा और पहला मोबाइल आईफोन लॉन्च किया था। इस वक्त दुनिया में कई मोबाइल कंपनियां थी जो काफी अच्छे मोबाइल पेश कर चुकी थी लेकिन आईफोन में कई ऐसी खासियत थी जो इसे बाकी स्मार्टफोन से अलग बनाती है।

आईफोन के सारे हार्डवेयर और मोबाइल के प्रयोग होने वाले सॉफ्टवेयर एप्पल कंपनी खुद बनाती हैं। यह एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तरह दूसरी अलग-अलग कंपनियों पर आश्रित नहीं है। आईफोन की कामयाबी आज भी जारी है लोग इसके नए मॉडल खरीदने का इंतजार बेसब्री से करते हैं।

तो अब आप जान गए होगे कि एप्पल कंपनी का मालिक कौन है एप्पल किस देश की कंपनी है यदि आप इस क ऑनर के बारे में अच्छे से जानना चाहते हो तो आप इनकी फिल्म देख सकते हो। स्टीव जॉब्स के जीवन के करियर को लेकर एक फिल्म भी बनाई गई है। इस फिल्म का नाम स्टीव जॉब्स है। इस फिल्म को स्लमडॉग मिलेनियर के निर्माता डैनी बॉयल ने किया है। 5 सितंबर 2015 को रिलीज किया गया था। इस फिल्म में स्टीव जॉब्स के जीवन से जुड़ी कहीं पहेलियां और घटनाओं को दिखाया गया है साथ ही उनके जीवन में उतार-चढ़ाव को भी दिखाया गया है।

No comments:

Post a comment