Google Pay Kaise Use Kare ? - गूगल पे पर अकाउंट बनाने से लेकर पैसे कमाने तक पूरी जानकारी हिंदी में। - All Health Cure

Breaking

Monday, 22 February 2021

Google Pay Kaise Use Kare ? - गूगल पे पर अकाउंट बनाने से लेकर पैसे कमाने तक पूरी जानकारी हिंदी में।

 नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का और हेल्थ cute.com में। आजकल के टाइम में इंटरनेट का जमाना चल रहा है आज के टाइम में सब इंटरनेट से ही सब कुछ करना पसंद करते हैं जैसे शॉपिंग मोबाइल का रिचार्ज या फिर डीटीएच रिचार्ज या फिर बिल भरना। आजकल सारे काम ज्यादातर ऑनलाइन मोबाइल से ही हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देंगे जिसका ऑनलाइन शॉपिंग या फिर ऑनलाइन रिचार्ज या डीटीएच रिचार्ज बिल भरना इन सब में बहुत मदद मिलती है। गूगल पर यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हो। साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग भी इसी की मदद से कर सकते हो। 

गूगल पे एप कैशलेस इंडिया बनाने के लिए बहुत ज्यादा सक्षम बन चुका है। इस ऐप की मदद से आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हो और आजकल हर दुकान पर आप गूगल पर कर सकते हो। आज के दौर में लगभग भारत के 70% लोगों के पास गूगल पर होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे किस तरीके से आप गूगल पर को अपने मोबाइल के अंदर यूज कर सकते हो और डाउनलोड किस तरीके से कर सकते हो। तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़ना क्योंकि यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है।

Google Pay क्या है?

गूगल पर एक मोबाइल पेमेंट एप्लीकेशन है जिसे गूगल द्वारा खासतौर पर भारत वर्षीय के लिए डिजिटल पेमेंट के लिए बनाया गया है,क्योंकि जब से हमारे देश में नोटबंदी हुई है तब से हमारा देश डिजिटल पेमेंट की और तेजी से बढ़ रहा है और कैशलेस बन रहा है।

गूगल पर ऐप को भारत में 19 सितंबर 2017 में हमारे वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली और नेक्स्ट बिलियन यूजर के वाइस प्रेसिडेंट कैसर सेनगुप्ता की मौजूदगी में लांच किया गया था। लेकिन 28 अगस्त 2018 को गूगल तेज से गूगल पर के नाम से बदल गया।

गूगल पर ना तो एक वॉलेट है ना ही कोई पेमेंट बैंक है यह एक यूपीआई बेस्ट ऐप है। गूगल पर अपने आप को बैंक अकाउंट लिंक होने के बाद आप किसी को किसी भी समय पर इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हो।

Google Pay पर Account कैसे बनाएं?

गूगल पर ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास इंटरनेट और एक स्मार्टफोन होना जरूरी होता है। अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप इस ऐप का यूज नहीं कर सकते। गूगल पे एप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड करना होगा।

जब आप इस ऐप को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड कर लोगे तो इस एप्स को अपने मोबाइल के अंदर आप को ओपन करना होगा और सारी परमिशन पर ऑल आउट कर देना है। अगर आपने परमिशन पर अलाउड नहीं किया तो आपके मोबाइल के अंदर यह ऐप सही से काम नहीं करेगा।

जब आप इस ऐप को अपने मोबाइल के अंदर ओपन करोगे उसके बाद आपको लैंग्वेज को सिलेक्ट कर लेना है। इतना काम करने के बाद आपको इंग्लिश या फिर हिंदी पर क्लिक कर देना है। 

अब आपको अपने मोबाइल के अंदर अपना मोबाइल नंबर डाल देना है आपको वही नंबर डालना है जो आपके बैंक अकाउंट के अंदर रजिस्टर हो। इतना काम करने के बाद आपको नेक्स्ट के ऊपर क्लिक कर देना है।

अब आपको अपनी ईमेल आईडी को फील कर देना है जिस भी जीमेल अकाउंट को आप कनेक्ट करना चाहते हो आप उस जीमेल को डाल देना।

अब आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा और ऑटोमेटिक आपका ओटीवी वेरीफाई हो जाएगा। अगर आपके मोबाइल के अंदर यह ऑटोमेटिक वेरीफाई नहीं होता है तो यह नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर नहीं होगा।

अब आपको ए क्लॉक को चूस करना होगा अब वह यहां स्क्रीन लोग अब यूज कर लो या फिर एक अलग टीम आप यहां पर सिलेक्ट कर सकते हो।

Google Pay App मैं बैंक अकाउंट कैसे जोड़ें?

सबसे पहले आपको प्रोफाइल की आइकन पर क्लिक करना होगा जैसी आप प्रोफाइल की आइकन पर क्लिक करोगे तो नीचे आपको एड बैंक अकाउंट का ऑप्शन मिल जाएगा।

जब आप एड बैंक अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको अपना यहां पर बैंक सेलेक्ट कर लेना है आपको वही बैंक सेलेक्ट करना है जिस बैंक में आपका अकाउंट हो।

इतना काम करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा आपको वह डीपी आप उस पर फील कर देना है और नीचे आपको अपनी यूपीआई पिन सेट कर देनी है।

अब आपको अपने डेबिट कार्ड या फिर एटीएम कार्ड की डिटेल्स यहां पर आपको डालने होगी जब आप इस डिटेल को डाल दोगे तो आपका बैंक अकाउंट गूगल पर से ऐड हो जाएगा।

Google Pay App को कैसे Use करें ? 

अगर आपको गूगल पर को यूज कैसे करते हैं यह सीखना है तो आपको सारे इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह फॉलो करना होगा। इस ऐप को आपको ओपन करना होगा ओपन करने के बाद आपको न्यू पेमेंट पर क्लिक करना होगा।

जैसी आप न्यू पेमेंट पर क्लिक कर दोगे तो आपके पास यहां पर कई सारे ऑप्शन आ जाते हैं जैसे मोबाइल रिचार्ज बिल पेमेंट बैंक ट्रांसफर या फिर मोबाइल नंबर।

इनमें सेआपको जो भी पेमेंट करनी है आपको उस पर क्लिक करना होगा अगर आपको किसी को ट्रांजैक्शन करनी है तो आपको मोबाइल नंबर पर क्लिक करना है अगर बिजली का बिल जमा करना है तो आपको बिल पेमेंट पर क्लिक करना होगा।

इनमें से एक ऑप्शन पर आपको यहां पर क्लिक करना है और यहां पर आपको उसका नंबर सिलेक्ट करना है जिसे आपको मनी ट्रांसफर करना है। इतना काम करने के बाद आपको नीचे प्रोसीड टो पे पर क्लिक करना होगा। जैसी आप प्रोसीड टू पेपर क्लिक कर दोगे तो आपको यहां पर अपने यूपीआई पिन डालना है और यह पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगी।

1 comment: