Type Here to Get Search Results !

Samsung कंपनी का मालिक कौन है यह किस देश की कंपनी है

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का allhealthcure.com में। चलिए आज जानते हैं Samsung कंपनी का मालिक कौन है और यह कंपनी किस देश की कंपनी है। अगर आप एक मोबाइल Use करते हो तो आपने इस कंपनी के बारे में जरूर सुना होगा। Samsung कंपनी का नाम हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं इसके फोन बहुत ही प्रचलित होते हैं बहुत ही अच्छे होते हैं। अगर आप नए नए मोबाइल फोन यूज करने के शौकीन है तो आपने सैमसंग का मोबाइल जरूर यूज़ किया होगा जो कि आपको पता है Samsung के मोबाइल कितने अच्छे हैं और कितनी अच्छी Features देते हैं। वर्तमान समय की बात करें तो आज इस कंपनी को एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी मानी जाता है। भले ही आपको अब कीपैड फोन ना मिले क्योंकि आज का जमाना Smartphone का है।

आज के समय में दुनिया के ज्यादातर देशों में आपको Samsung कंपनी के Smartphone देखने को मिलेंगे। भारत में भी काफी लोग Samsung के उपयोग करते हैं। हालांकि चाइना की कई Company भारत में दस्तक दे चुकी हैं जिनकी वजह से सैमसंग को चाइनीस Smartphone कंपनी को कड़ी टक्कर मिली है। सैमसंग के स्मार्टफोन अपने लुक और अपनी परफॉर्मेंस के वजह से मार्केट पर अच्छा Takeover कर रखा है। वैसे अगर आपको लगता है कि सिर्फ स्मार्टफोन बनाती है तो आपको इसका इतिहास चुका सकता है ऐसा हम क्यों कह रहे हैं यह आपको इस पोस्ट में पता चल जाएगा।

Samsung कंपनी का मालिक कौन है

आपको बता दें कि Samsung कंपनी का मालिक Lee Byun Chul है। इन्हें कंपनी का Founder भी माना जाता है क्योंकि साल 1938 में इन्होंने अपनी Company की नींव रखी थी। Lee Byun Chul का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था। उन्होंने इकोनॉमी में ग्रेजुएशन और एमबीए किया था। जिस तरह हमारे देश में मुकेश अंबानी को सबसे सफल बिजनेसमैन माना जाता है ठीक उसी तरह यह अपने जमाने के सबसे सफल Businessman माने जाते हैं।

आज के समय में Samsung कंपनी जिस मुकाम में हैं उसमें इनके मालिक Lee Byun Chul का काफी योगदान रहा है। वैसे तो अब सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byun Chul इस दुनिया में नहीं रहे क्योंकि 19 नवंबर 1987 को इनका देहांत हो गया था। लेकिन इनका काफी बड़ा परिवार रहा है जिनमें से इनके बेटे को लेकर पोते पोती तक हैं ऐसे में इनकी मृत्यु के बाद इनके परिवार के लोगों कंपनी को चला रहे थे।

Samsung किस देश की कंपनी है

Samsung कंपनी के Founder Lee Byun Chul का जन्म साउथ कोरिया में हुआ था और उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत साउथ कोरिया में ही की थी। ऐसे में सैमसंग साउथ कोरिया की कंपनी है। भले ही आज सैमसंग बहुराष्ट्रीय बन गई है लेकिन आज भी कंपनी की सारी देखरेख साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में मौजूद मुख्यालय से की जाती है।

जिस तरह भारत में रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनी है उसी तरह सैमसंग साउथ कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साउथ कोरिया पूर्वी एशिया में मौजूद छोटा सा देश है जिनकी जनसंख्या भी बहुत कम है इस देश की जीडीपी में सैमसंग का 17% योगदान है। अगर इस कंपनी को घाटा चला जाए तो इस देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है।

Samsung कंपनी का इतिहास

Samsung कंपनी की शुरुआत नूडल बनाने का सामान आटा और मछली को एक देश से दूसरे देश में भेजने के लिए किया जाता था। इसके बाद कंपनी ने 1950 से लेकर 1960 तक जीवन बीमा और टेक्सटाइल के क्षेत्र में भी काम किया लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली। इसके बाद साल 1969 कंपनी के लिए Turning Point साबित हुआ जब इन्होंने तकनीकी दुनिया में कदम रखा।

Samsung कंपनी के Electronic की शुरुआत की इस समय कंपनी ने TV बनाने का काम किया और साल 1970 में अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी Launch किया। इस समय बाजार में TV की काफी अधिक मांग थी ऐसे में इनकी TV को भी काफी अच्छा रिस्पांस मिला। इसके बाद Samsung Fridge AC Microwave जैसे सभी Electronic प्रोडक्ट बनाने लगी।

अब मोबाइल के दौर शुरू हो चुका था जिसे देखते हुए कंपनी ने 1980 में मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के साथ कंप्यूटर बनाने का काम शुरू किया तब से लेकर कंपनी ने अब तक के इतने सारे प्रोडक्ट बना चुकी है और इनको इतनी सारी सफलता मिल चुकी है इस सैमसंग कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। वर्तमान समय में ऐसा कोई भी तकनीकी क्षेत्र नहीं है जहां कंपनी की पहुंचना हो कंप्यूटर से ले तक स्मार्टफोन हर क्षेत्र में इसका काफी अच्छे प्रोडक्ट देखने को मिल रहे हैं।

भारत में Samsung की मौजूदगी

अगर आपको लगता है कि सैमसंग भारत में बीते कुछ सालों में कि काम कर रही है तो आपको बता दें कि सैमसंग ने साल 1995 में भारत के श्री पेरंबदूर में प्लांट लगाया था। भारत में कंपनी के डेढ़ लाख से भी अधिक रिटेल आउटलेट हैं। हाल ही में कंपनी ने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया है। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी जी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति ने किया था यह प्लांट नोएडा सेक्टर 81 में करीब 35 एकड़ में फैला हुआ है।

तो अब आप जान गए होंगे कि सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है सैमसंग कंपनी किस देश की कंपनी है आज यह बहुराष्ट्रीय ग्रुप बन चुका है जो दुनिया के 4 देशों में अपने प्रोडक्ट सेल कर रहा है। आज के समय में सैमसंग की मुख्य पहचान स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के रूप में है इसे देखते हुए इनका मुख्य फोकस स्मार्टफोन की दुनिया में हो रहा है। वैसे आपको बता दें कि इस कंपनी में दुनिया भर में 300000 से भी अधिक लोग काम करते हैं। आज यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गई है जिसकी मार्केट वैल्यू लगभग 2.2 तीन लाख करोड रुपए है।

Post a comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.